How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



सफेद मूसली में कौन-कौन से पोषक तत्व है मौजूद

इसकी १५ ग्राम जड़ों को दूध में उबालकर पी सकते है।

इसके सेवन से पहले रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जान लेना चाहिए। अगर गलत या ज्यादा खुराक ले ली जाये तो इसका नुकसान भी हो सकता है।

इस सब्जी को लेने के बाद कई मामलों में एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं दर्ज की गई हैं। सबसे आम एलर्जी प्रतिक्रियाओं में शामिल हैं: आँख की सूजन

ज्योति सोही लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

बहुत से लोगों को मूत्र संबंधी समस्याएं होती है जैसे : पेशाब करने के दौरान दर्द होना। इस समस्या में मूसली जड़ के चूर्ण की १ से २ ग्राम की मात्रा का सेवन करना फायदेमंद है।

अगर आप ऑयली बालों से परेशान हैं, तो बालों की रूटस में कॉटन से अल्कोहल को अप्लाई करें। इससे वो बालों में मौजूद ऑयल को सोख लेती है और बाल मज़बूत व शाइनी बनते हैं। इसके बाद बालों में लीव इन कंडीशनर लगाकर छोड़ दें। बाल एकदम हेल्दी और चमकदार लगने लगेंगे।

Have you been especially fond of chalk or slate pencils? Do the colourful slate pencils attract you? Earlier mentioned all, do you prefer to possess a Chunk

आप कितने घंटे सोते हैं? जानें कितनी नींद read more है जरूरी...

हालांकि अधिकांश दुष्प्रभाव असामान्य होते हैं और उपेक्षित हो सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो कभी-कभी मेडिकल ध्यान देने की जरूरत दे सकते हैं।

नपुंसकता से बचाव - सफेद मूसली से वीर्य का उत्पादन होता है यह नपुंसकता को दूर कर वीर्य की गुणवत्ता को सुधारती है। इसके नियमित सेवन से नपुंसकता का खतरा कम हो जाता है। गाय के दूध में एक से डेढ़ चम्मच मूसली पाक मिलाकर दिन में दो बार पिएं।

सफेद मूसली उन डायबिटिक लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होती है जो पतले या कम बजन बाले होते है। यह मोटे लोगों के लिए कम प्रभावी होता है। पतले और कमजोर डायबिटिक लोगों को प्रतिदिन आधा चम्‍मच सफेद मूसली पाउड़र दूध के साथ लेना चाहिए। यह उनके खून में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

याद रखें- धैर्य महत्वपूर्ण हैं। आयुर्वेद ने समय सेफेड मुसली जैसी जादुई औषधि का परीक्षण किया हैं जो आपके सभी स्वास्थ्य संकटों के लिए एक रामबाण जड़ी बूटी के रूप में कार्य करता हैं।

गर्भावस्था में - यदि आप गर्भवती है तो इसका सेवन करने से बचे और फिर भी आपको सफ़ेद मूसली का सेवन करना है तो पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

Report this wiki page